uma rawat

17 नव. 20214 मिनट

भंडारे वाली सब्जी -पूड़ी परफेक्ट रेसिपी | हलवाई स्टाइल पूड़ी -सब्जी। foodzlife.com

अपडेट किया गया: 14 जन. 2022

सब्जी -पूड़ी तो सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला भारतीय व्यंजन है , शायद ही कोई ऐसा होगा जिसके मुँह में पानी न आये सब्जी -पूड़ी का नाम सुनकर.

भंडारे वाली सब्जी पूड़ी की तो बात ही निराली है , इसे भगवान का भोग भी कह सकते है और प्रसाद भी। शायद आपको भी पता होगा हनुमान जी के बड़ा मंगल के भंडारे में भी सबसे ज्यादा यही सब्जी -पूड़ी लोगो को प्रसाद के रूप में दी जाती है। आज मै आपको बताऊँगी भंडारे वाली आलू की सब्जी कैसे बनती है और हलवाई भंडारे वाली पूड़ी कैसे बनाते है। उम्मीद है आपको ये दोनों रेसिपी पसंद आएगी और आप मेरी विधि से बहुत ही आसानी से भंडारे वाली सब्जी - पूड़ी घर पर बना सकेंगे।

आवश्यक सामग्री

आलू की सब्जी बनाने के लिए

  • ८ से १० उबले आलू

  • १ बड़ा चम्मच धनिया पाउडर

  • डेढ़ छोटा चम्मच लाल मिर्च और कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर

  • आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

  • सफ़ेद नमक और काला नमक स्वादानुसार

  • आधा छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

  • आधा छोटा चम्मच धनिया के दाने भुने हुए

  • आधा छोटा चम्मच भुना हुआ जीरा

  • एक छोटा चम्मच अमचूर पाउडर (पिसी खटाई )

  • एक छोटा चम्मच कसूरी मेथी

  • दो चुटकी हींग

  • दो टमाटर , दो हरी मिर्च , एक इंच अदरक का टुकड़ा

  • दो कटी हुई हरी मिर्च , कटे हुए अदरक के टुकड़े , हरी धनिया गार्निश के लिए

पूड़ी बनाने के लिए

  • ढाई कप गेहूं का आटा

  • ६० मिलीलीटर रिफाइंड आयल

  • र रिफाइंड आयल

  • थोड़ा सा नमक

  • आधा छोटा चम्मच अजवाइन

  • एक छोटा चम्मच कसूरी मेथी

तड़का के लिए

साबुत लाल मिर्च , धनिया , जीरा , मेथीदाना

भंडारे वाली आलू की सब्जी बनाने की विधि

भंडारे वाली आलू की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले हम ८ से १० उबले आलू ले लेंगे इन्हे काटेंगे नहीं बल्कि इन्हे किसी बर्तन में मोटा मोटा तोड़ लेंगे। वैसे तो भंडारे वाली आलू की सब्जी छिलके के साथ बनायीं जाती है लेकिन जब ज्यादा मात्रा में होती है तब। अगर कम मात्रा में बनानी हो तो उबालकर छील लीजिये।

अब इन आलू में कुछ मसाले मिला लेंगे - एक बड़ा चम्मच धनिया पाउडर , नमक एक छोटा चम्मच या स्वाद के अनुसार , आधा छोटा चम्मच काला नमक , डेढ़ छोटे चम्मच लाल मिर्च और कश्मीरी मिर्च , आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर , अच्छा टेस्ट देने के लिए एक छोटा चम्मच कसूरी मेथी मिला लेंगे। इस तरीके से आलू में मसाले मिलाने से सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट बनती है।

अब सब्जी बनाना शुरू करेंगे। आप ये सब्जी प्रेशर कुकर , कड़ाही या भगोने में बना सकते है। मै ये सब्जी प्रेशर कुकर में बनाऊँगी।

कुकर को गैस पर चढ़ा देंगे और २ से ३ चम्मच सरसो का तेल डाल देंगे , आप सरसो के तेल की जगह कोई भी खाने का तेल इस्तेमाल कर सकते है। तेल गरम होने पर तड़का देने के लिए आधा छोटा चम्मच जीरा और दो लाल मिर्च तोड़ कर डाल लेंगे इसके साथ ही सब्जी को और अच्छा स्वाद देने के लिए एक छोटा चम्मच मेथीदाना और साबुत धनिया को क्रश करके डाल देंगे , एक तेजपत्ता डाल देंगे।

जैसे ही ये मसाले फूटने लग जायेंगे हम इसके अंदर दो से तीन हरी मिर्च काटकर और एक इंच बारीक कटा हुआ अदरक का टुकड़ा मिला लेंगे और इसे भी थोड़ा सा भून लेंगे।

अब इस तेल के अंदर मसाला मिला हुआ आलू डाल देंगे। आलू को हम अच्छे से भून लेंगे। कम आंच पर आलू को मसालों के साथ अच्छी सी खुशबू आने तक भून लेंगे। दो चुटकी हींग मिला लेंगे।

दो टमाटर का पेस्ट बनाकर मिला लेंगे। टमाटर का पेस्ट बनाने के लिए दो टमाटर , दो हरी मिर्च और एक अदरक का छोटा टुकड़ा पीस लीजिये।

मध्यम आंच पर अच्छे से भून लेंगे।

लगभग दो से ढाई ग्लास पानी मिला लेंगे। इस सब्जी में पानी थोड़ा ज्यादा लगता है क्योंकि रखने पर ये सब्जी गाढ़ी हो जाती है।

एक उबाल आने पर कुछ मसाले और मिला लेंगे - एक चौथाई छोटा चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर , आधी छोटी चम्मच भुनी हुई धनिया का पाउडर ,एक तिहाई चम्मच गरम मसाला पाउडर , एक छोटा चम्मच पिसी खटाई , थोड़ी सी कटी हुई हरी धनिया मिलाकर कुकर का ढक्कन लगा देंगे।

तीन से चार सीटी में ये सब्जी बनकर तैयार हो जाएगी।

भंडारे वाली पूड़िया बनाने की विधि

भंडारे वाली पूड़ी बनाने के लिए सबसे पहले २ से ढाई कप गेहू का आटा ले लेंगे , उसके अंदर आधा छोटा चम्मच अजवाइन, कसूरी मेथी , एक चौथाई छोटा चम्मच नमक , मोवन के लिए ६० ml रिफाइंड आयल या घी मिला लेंगे।

अच्छे से मिक्स कर लेंगे चेक कर लेंगे कि मोवन परफेक्ट है या नहीं इसके लिए आटे को एक मुठी में लेकर लड्डू बनाकर देख लेंगे। अगर लड्डू बन जा रहा तो मोवन परफेक्ट है.

भंडारे वाली पूड़ियो का आटा कैसा लगाना है ये बहुत महत्वपूर्ण है। हलवाई भंडारे वाली पूड़ियो के लिए हमेशा टाइट आटा लगाते है। अगर आप भी हलवाई जैसी पूड़िया चाहते है तो आटा टाइट गूंथिये।

जिस साइज की पूड़ी बनानी है उस साइज के आटे के पेड़े बना लीजिये। भंडारे वाली पूड़िया थोड़ी मोटी और टेढ़ी -मेढ़ी होती है।

पूड़ी बेलने के लिए गुथे हुए आटे से जो लड्डू बनाये है उन्हें चौकी - बेलन की मदद से बेल लेंगे।

लड्डू को चौकी पर रखकर हथेली से दबा देंगे और बेलन से बेल लेंगे। पूड़ी बनाते समय हमे उनका शेप और साइज नहीं देखना है। हमने आटे में मोवन लगाया था इसलिए परथन या तेल की जरुरत पूड़ी बेलते समय नहीं पड़ेगी।

भंडारे वाली पूड़िया ऐसे ही परफेक्ट तैयार हो जाएगी।

पहले सारी पूड़िया बेल लेंगे उसके बाद ही तेल या घी में तलेंगे।

पूड़ियो को तलते समय यह ध्यान रखना जरुरी है कि तेल को कितना गरम रखना है। तेल मध्यम गरम करना है और आंच को भी मध्यम रखना है। अगर आपने भंडारे वाली पूड़िया खायी होंगी तो ये जरूर नोटिस किया होगा कि वो पूड़िया करारी होती है, एकदम गोल्डन ब्राउन होती है । आपको भी हल्की आंच पर पूड़ियो को गोल्डन ब्राउन होने तक तलना है।

गर्मागर्म पूड़िया और भंडारे वाली आलू की सब्जी बनकर तैयार है। आप इन्हे गर्मागर्म ही परोसिए। ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।

अगर रेसिपी पसंद आये तो लाइक , कमेंट और शेयर जरूर करे।

#सब्जीपूरी #भंडारेवालीसब्जीपूरी #sabjipuri #sabjirecipe #purirecipe #foodzliferecipe #festivalspecialrecipe

आप इस रेसिपी का वीडियो हमारे यूट्यूब चैनल foodzlife पर देख सकते है।

    250
    0