• Uma Rawat

चावल के खट्टे पापड़ / Rice Papad/ Rice sour Papad/ चावल के खट्टे पापड़ बनाने की परफेक्ट रेसिपी

अपडेट करने की तारीख: 19 फ़र॰



पापड़ सिर्फ होली , दिवाली या किसी अन्य त्यौहार में ही पसंद नहीं किये जाते बल्कि अब ये भारतीय खानपान का अहम् हिस्सा बन चुके है। भारतीय थाली बिना अचार और पापड़ के अधूरी मानी जाती है। पापड़ कई तरह के अनाजों के आटे से बनता है इसके साथ ही अन्य सामग्री से भी बनता है। लिज्जत पापड़ के बारे में तो हर किसी को पता होगा। आज की तारीख में पापड़ उद्योग एक बहुत बड़ा उद्योग बन चुका है , बहुत सारे लोगो को रोजगार पापड़ उद्योग से मिला हुआ है। भारत की अर्थव्यवस्था में भी इसका बहुत बड़ा योगदान है। चावल के कुरकुरे पापड़ का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है , कई तरह से चावल के पापड़ बनते है , आज मै आप सबके लिए लेकर आयी हूँ चावल के खट्टे पापड़ और वो भी बिना किसी खट्टी सामग्री का इस्तेमाल किये हुए। ये पापड़ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते है और इनको बनाना बहुत ही आसान है।










चावल के खट्टे पापड़ बनाने के लिए आवश्यक सामग्री


१/४ कप चावल (चावल आप कोई भी ले सकते है )

१/४ कप साफ़ पानी

१/४ छोटा चम्मच नमक

१/४ छोटा चम्मच कलौंजी


चावल के खट्टे पापड़ बनाने की विधि


1. 1/4 कप चावल लेकर उसे साफ़ पानी में ३ दिनों के लिए भिगो दे। चावल को भिगोने से पहले उन्हें अच्छे से धो ले।


2 . २ से ३ दिन तक चावल को पानी में भिगोने के बाद आप देखेंगे उसके ऊपर झाग आ जाता है , अब हम चावल को साफ़ पानी से कई बार अच्छे से धुल लेंगे , और ये देख ले चावल में कोई गन्दगी न रहे। मुट्ठी में थोड़े से चावल लेकर दबाकर देख ले अगर दबाने से चावल टूटने लगे तो चावल परफेक्ट भीग गए है और अब इस चावल से आपके पापड़ बिलकुल परफेक्ट बनेंगे और सूखने पर टूटेंगे भी नहीं।

3 . चावल को मिक्सर ग्राइंडर जार में शिफ्ट कर लेंगे और जितने चावल है उतना ही पानी मिला लेंगे। बारीक पीस लेंगे।

4 . चावल के घोल को किसी बर्तन में शिफ्ट कर लेंगे और एक चौथाई छोटा चम्मच नमक मिला लेंगे , अच्छे से मिक्स कर लेंगे।

5 . चावल का घोल प्राकृतिक रूप से खट्टा हो सके इसके लिए हमे इस घोल में कोई भी खट्टी चीज नहीं मिलानी है बल्कि हम घोल को रात भर के लिए ऐसे ही ढककर रख देंगे।

6 . अगले दिन आप देखेंगे घोल थोड़ा गाढ़ा हो गया है लेकिन हमे इसमें पानी नहीं मिलाना है। हम घोल को किसी चम्मच की सहायता से अच्छे से मिक्स कर लेंगे। आप ये भी नोट करेंगे कि घोल में bubbels आ गए है ये इस बात की निशानी है कि आपका घोल बहुत अच्छा तैयार हुआ है और इस घोल से पापड़ बहुत अच्छे बनेंगे।

7 . आप घोल में अपनी पसंद और स्वाद के अनुसार कलौंजी , जीरा , हरी मिर्च , लाल मिर्च , कालीमिर्च कुछ भी मिला सकते है।

. चावल के पापड़ भाप में बनाने के लिए आप टिफ़िन के ढक्कन , कटोरी ले सकते है। आप अपनी सुविधा के अनुसार छोटे -बड़े जैसे भी पापड़ बनाने है उसके अनुसार बर्तन ले सकते है।

. टिफ़िन के ढक्कन या कटोरी में एक बार थोड़ा सा तेल या घी लगा लेंगे , बार - बार तेल या