• Uma Rawat

फूली-फूली बाजरे की रोटी| pearl millet recipe | Special Tips and Tricks | Foodzlife .Com

अपडेट करने की तारीख: 18 दिस॰ 2021









#bajraroti #winterspecialrecipe #foodzlife #pearlmilletrecipe #bajrakirotikaisebanaye #healthyrecipe #paniwaliroti












आमतौर पर हम सभी के घरों में गेंहूं के आटे से बनी रोटियां ही खायी जाती हैं लेकिन जहाँ गेहू हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है वही बाजरा हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है -


  1. बाजरा पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ ही कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है।

  2. बाजरा खाने से एनर्जी मिलती है. ये ऊर्जा एक बहुत अच्छा स्त्रोत है. इसके अलावा अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो भी बाजरा खाना आपके लिए फायदेमंद होगा. दरअसल, बाजरा खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है. जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

  3. बाजरा कोलस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा ये मैग्नीशियम और पोटैशियम का भी अच्छा स्त्रोत है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार है।

  4. बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक हैं. बाजरा खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है.

  5. बाजरा कैंसर से बचाव में सहायक है. पर ये न केवल कैंसर से बचाव में सहायक है बल्कि इसके नियमित सेवन से डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है. डायबिटीज के मरीजों को इसके नियमित सेवन की सलाह दी जाती है.

आज मैं बनाऊँगी स्वादिष्ट बाजरे की रोटी जो बनाने में भी आसान है और बहुत स्वादिष्ट भी। काफी लोगो को ये शिकायत होती है कि उनसे बाजरे की रोटी बनती नहीं है , फूलती नहीं है या टूट जाती है तो मेरी इस स्पेशल ट्रिक से आपकी बाजरे की रोटी टूटेगी नहीं फूलेगी भी और आराम से बन भी जाएगी |

इसके अलावा आप कौन सी रेसिपी चाहते हैं वह भी कमेंट में जरूर बताएं।