• FoodzLife

बाजार जैसा आम का अचार बनाने की असली रेसिपी / Perfect Mango Pickle Recipe/ रामकेला आम का अचार

अपडेट करने की तारीख: 12 सित॰ 2021






भारत में अचार की परंपरा सदियों पुरानी है , भारतीय थाली अचार के बिना अधूरी मानी जाती है। अचार मुख्यतया सब्जियों और कुछ फलो का बनाया जाता है। फलो में आम का अचार बहुत ही प्रचलित है , आम का अचार कई तरीके से बनाया जाता है लेकिन सबसे प्रचलित रामकेला आम का अचार है। रामकेला आम मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश में पाया जाता है , ये आम केवल अचार के लिए ही होता है और जुलाई और अगस्त में आता है।

रामकेला आम अचार के लिए इसलिए भी सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें पल्प ज्यादा और गुठली छोटी होती है।


आज मै ढाई किलो रामकेला आम से अचार बनाना बताऊंगी। आप जितनी मात्रा में अचार बनाना चाहते है सामग्री उसी अनुसार कम या ज्यादा कर सकते है।


अचार बनाने के लिए सामग्री




  1. ढाई किलो कच्चे आम के टुकड़े (रामकेला आम )

  2. तीन चौथाई कप नमक लगभग २०० ग्राम (नमक आप अपने स्वाद के अनुसार काम या ज्यादा कर सकते है )

  3. दो से तीन चम्मच हल्दी पाउडर

  4. तीन चौथाई कप कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर ( इसमें कड़वापन नहीं होता है इससे अचार में अच्छा निखार आता है )

  5. आधा कप और तीन चम्मच सौंफ (सौंफ की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मी में इसका इस्तेमाल बढ़ जाता है. सौंफ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी होते हैं. सौंफ का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि यह याददाश्त बढ़ाता है और शरीर को ठंडा रखता है)

  6. एक चौथाई कप और तीन चम्मच राइ दाल (सरसो के बीज दो भागो में विभाजित )

  7. एक चौथाई कप अजवाइन (अजवाइन एसिडिटी , मोटापा कम करने में , जोड़ो का दर्द और दांत दर्द में लाभकारी है )

  8. तीन चम्मच धनिया के साबुत बीज

  9. दो चम्मच मेथीदाना

  10. आधा कप इमली का पल्प

  11. 350 मिलीग्राम सरसो का तेल

  12. दो चम्मच लहसुन और अदरक का पेस्ट


Step 1

सबसे पहले आम को 6 से 8 टुकड़ो में काट लीजिये आप चाहे तो आम मार्किट से भी कटवा सकते है। आम काटने से पहले उसका हेड पार्ट हटा दीजिये और टुकड़ो में से गुठली हटा दीजिये।गुठली निकालने के बाद अंदर एक प्लास्टिक शीट जैसी होती है वो भी हटा दीजिये।



आसानी से आम आप घर पर कैसे काट सकते है इसका वीडियो हमारे यूट्यूब चैनल foodzlife पर है आप चाहे तो वो वीडियो देख सकते है।




Step 2

कच्चे आम के टुकड़ो को एक बड़े बर्तन में ले लेंगे अब उसमे ५ से ६ बड़े चम्मच नमक मिला लेंगे १ बड़ा चम्मच हल्दी मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लेंगे। आम के टुकड़ो में हल्दी और नमक इसलिए मिलाया जाता है क्योंकि ये मिलाने से आम में जो अतिरिक्त नमी होती है वो निकल जाती है जिससे आम का अचार कई साल तक ख़राब नहीं होता है।



Step 3

हल्दी और नमक मिलाने के बाद इसे किसी बड़े मर्तबान में शिफ्ट कर लेंगे। अचार डालने के लिए कांच या चीनी मिट्टी का मर्तबान उपयुक्त होता है। अगर ज्यादा मात्रा में अचार बनाना है तो गुड फ़ूड ग्रेड प्लास्टिक का जार भी ले सकते है। आम के सारे टुकड़ो को मर्तबान या जार में डालने के बाद उसमे एक बड़ा चम्मच नमक और मिला लेंगे और अच्छे से मिक्स करके 5 से 6 दिन की धूप दिखा देंगे। अगर धूप नहीं आती है तो घर में किसी गरम जगह पर रख दे।



Step 4

५ से ६ दिन के बाद आम के टुकड़े shrink होकर मर्तबान में नीचे आ जाते है और काफी टेंडर हो जाते है काफी सारा पानी रिलीज करते है। आम के टुकड़ो को बाहर निकाल लेंगे उनका अतिरिक्त पानी फ़ेंक देंगे लेकिन थोड़ा सा पानी मेथी को भिगोने के लिए रख लेंगे। आम को टुकड़