हरी धनिया को लम्बे समय तक स्टोर करने के आसान तरीके - foodzlife.com






हरी धनिया की उपयोगिता तो सभी को पता है , हरी धनिया का उपयोग लगभग सभी सब्जियों को गार्निश करने के लिए , चटनी , सलाद आदि के लिए होता है। हमारे स्वास्थ्य के लिए हरी धनिया के फायदे भी बहुत है - डाइबिटीज में हरी धनिया शुगर लेवल को कम करता है , किडनी रोग में , पाचन शक्ति बढ़ाने में , कोलेस्ट्रॉल को कम करने में , खून बढ़ाने में , आँखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद है।


दोस्तों , आज हम बात करेंगे कि फ्रेश हरी धनिया को किस तरीके से लम्बे समय तक ताजा रखा जाए. सर्दियों के मौसम में बहुत ही अच्छी गुणवत्ता की ताज़ी हरी धनिया मिलने लगती है और वो भी बहुत ही सस्ते में या यूँ कहे कि मुफ्त में। लेकिन समस्या ये होती है कि हम इसे लम्बे समय तक स्टोर कैसे करे। क्योंकि अगर हम इसे फ्रिज में रखते है तो ये सड़ने लगती है और अगर बाहर छोड़ दिया जाये तो ये सूख जाती है।


तो आइये जान लेते है कि ऐसे कौन से तरीके है जिनसे आप धनिया को लम्बे समय तक स्टोर कर सकते है और वो हमेशा ताज़ी हरी बनी रहे।




पहला तरीका

  • जो हरी धनिया आपको स्टोर करनी है उसे चेक कर ले कि उसमे पानी तो नहीं है या वो गीली तो नहीं है , अगर उसमे कुछ नमी दिखती है तो उसे थोड़ा झटककर सुखा ले धूप में या पंखे की हवा में।


  • धनिया की जड़ो को काट दे।




  • हल्के हांथो से रोल कर ले।



  • धनिया को फोल्ड करके किसी सूखे कांच के या प्लास्टिक के जार में रखे , जार बिल्कुल सूखा होना चाहिए और उसमे किसी प्रकार की नमी नहीं होनी चाहिए।



  • जार को फ्रिज में रखे , ढक्कन बंद कर दे , जब जरुरत हो तो निकालकर इस्तेमाल करे और फिर वापस फ्रिज में ढक्कन बंद करके रख दे।