• FoodzLife

दिल्ली का मशहूर राम लड्डू | Ram Laddu Recipe - राम लड्डू बनाने की विधि | Ram Ladoo

अपडेट किया गया: जन. 28

आज हम शेयर करेंगे दिल्ली का फेमस स्ट्रीट फ़ूड रेसिपी रामलड्डू ! दिल्ली में सर्दियों के मौसम में आप रामलड्डू के ठेले सभी जगह देख सकते है । ये खाने में बहुत ही स्वादिस्ट होते है ।गरमा गरम रामलड्डू जब कड़ाही से तलकर बाहर निकलते है और जब इनके ऊपर हरी चटनी और मूली के लच्छे डाले जाते है तो देखकर मुँह में पानी आ जाता है।

पारम्परिक रूप से रामलड्डू मूंग दाल से बनाये जाते है लेकिन कुछ लोग मूंग दाल के साथ इसमें चने की दाल का भी इस्तेमाल करते है।


राम लड्डू बनाने के लिए आवश्यक सामग्री ( Ingredients for Ram Ladoo ) -


1. मूंगदाल - १ कप (धुली हुई)

2. हरी मिर्च -2

3. हरी धनिया -

4. अदरख - १ इंच का टुकड़ा

5. मेथी चटनी (१/४ कप रेडीमेड )

6. गरम पानी (२ कप )

7. मूली -१

8. मूली के पत्ते - २

9. निम्बू का रस- १ निम्बू

10. हींग - १/४ चम्मच

11. कालीमिर्च- १/४ चम्मच

12. काला और सफ़ेद नमक - स्वादानुसार

13. तेल - तलने के लिए


राम लड्डू बनाने की विधि ( How to make Ram Laddu ) -


  • धुली हुई पीली मूंग की दाल को साफ कर लीजिये, अच्छे से धोइये और पीने के पानी में 4-5 घंटे या रात भर के लिये भिगो दीजिये.


  • दाल से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये और 4- 5 चम्मच पानी डाले (ज्यादा पानी न डाले ) मिक्सी के जार में 2 हरी मिर्च और 1 इंच अदरख का दुकड़ा डालकर पीस लीजिये (दाल को एकदम बारीक मत पीसिये).


  • पिसी हुई दाल को किसी बर्तन में निकालिये और अच्छी तरह खूब फैट लीजिये, फेंटते समय यह ध्यान रखना है की दाल को एक ही दिशा में फेटना है और तब तक फेटना है जब तक दाल का रंग परिवर्तित न हो जाये।


  • फैटी हुई दाल मे १/४ चम्मच हींग ,१/४ चम्मच काली मिर्च का पाउडर और १ मुट्ठी हरी धनियां मिलाइये और अच्छे से फेंट लीजिये, १० मिनट के लिए ढककर रख देंगे फिर नमक डालेंगे, नमक आप तभी डाले जब रामलड्डू तलने हो


  • भारी तले की कढ़ाई या नानस्टिक कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये। हथेली में थोड़ा सा पानी लगा लीजिये थोड़ी सी दाल को ४ ऊँगली से उठाये और अंगूठे की मदद से कड़ाही में आकार देते हुये गरम तेल में डालिये, एक एक करके 6-7 या जितने राम लड्डू कढ़ाई में आ जाय डाल दीजिये।



  • मध्यम और धीमी आग पर इन्हैं पलट पलट कर रंग परिवर्तित होने तक तलिये और फिर अंत में थोड़ी देर के लिए आंच तेज करके ब्राउन होने पर निकाल लीजिये



  • तले हुये राम लड्डू किचन पेपर पर प्लेट में निकाल लीजिये और अब फिर से इसी तरह हाथ से दाल उठाकर गरम तेल में डालिये और उन्हैं पहले की तरह तलिये। इसी प्रकार सारी दाल के राम लड्डू बनाकर तैयार कर लीजिये।



रामलड्डू को परोसने की एक खास विधि है सबसे पहले रामलड्डू को प्लेट में निकाल लेंगे फिर उनके ऊपर मूली के लच्छे, कुछ मूली के पत्ते, हरी चटनी और मेथी की चटनी से गार्निश करेंगे।

गरमा गरम राम लड्डू परोसिये और खाइये




728 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ह