• FoodzLife

Smart kitchen tips and triks/बहुत ही उपयोगी किचन टिप्स जो आपके किचन के काम को आसान बना देंगे.

अपडेट करने की तारीख: 18 दिस॰ 2021





अक्सर ऐसा होता है किचन में काम करते समय हमे बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है तो हम इस उलझन में पड़ जाते है कि इस समस्या से कैसे निकले . आज मै आपके साथ कुछ बहुत ही उपयोगी किचन टिप्स शेयर करुँगी जो आपके किचन के काम को बहुत ही आसान बनाएगी और आपके साधारण से खाने को टेस्टी भी बनाएगी .

#kitchentips #kitchentipsandtricks #kitchen #usefulthings #cleaningtips





आप सभी को पता है कि अनार खाने से या अनार का जूस पीने से हम anemic होने से बच सकते है लेकिन क्या आपको पता है कि अनार खाने के बाद हमे इनके छिलकों का क्या करना है .ये छिलके हमारे बहुत काम आ सकते है इन्हें five star होटल के शेफ भी use करते है . छोले बनाते समय हम सब ये चाहते है कि छोले का काला रंग निखर कर आये और इसके लिए हम teabags या आमला का इस्तेमाल करते है लेकिन अगर हम इसकी जगह अनार के कुछ छिलके छोले को काला करने के लिए प्रयोग में लाते है तो छोले का रंग आसानी से काला हो जाता है .


छोले को उबालने से पहले कुछ अनार के छिलके , थोडा सा नमक और पानी डालकर कूकर में पका लेंगे .पकने के बाद आप देखेंगे कि छोलों का रंग काला हो गया है . पकने के बाद अनार के छिलकों को छोलों से निकालकर फ़ेंक दीजिये . आप अनार के छिलकों को सुखाकर भी किसी एयरटाइट जार में रख सकते है और जरुरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते है .





रोजमर्रा की भागदौड़ और समय के अभाव में कभी कभी हमे लहसुन को छीलने में बहुत परेशानी होती है और समय भी बर्बाद होता है , हम चाहते है कि हमे छिला हुआ लहुसन मिल जाए . हम लहुसन को पहले से ही छीलकर किसी कांच की जार में भरकर फ्रिज में रख देंगे लेकिन ध्यान रहे लहसुन को जार मे रखते समय लहसुन में या जार में पानी की एक भी बूंद नहीं होनी चाहिए नहीं तो लहसुन ख़राब हो सकता है .


चाय पीने के शौक़ीन तो काफी लोग होते है और घर में इतनी दफा चाय बन जाती है कि छन्नी में चाय पत्ती के छोटे छोटे कण अटक जाते है फिर हमे उस छन्नी से चाय छानने में बहुत दिक्कत होती है .इसके लिए एक बहुत ही आसान टिप्स है गैस जलाकर उस पर छन्नी को खूब अच्छे से गरम कर ले उसके बाद एक टूथब्रश की मदद से जाली को अच्छे से साफ़ कर ले .इस तरीके से छन्नी से बारीक़ से बारीक़ कण भी निकल जाते है .


जब भी हम कूकर में दाल, छोले , राजमा जैसी चीज बनाते है तो अक्सर ऐसा होता है कि ये उबलकर कूकर से बाहर आने लगती है जिससे बर्तन तो गंदे होते ही है किचन में भी गन्दगी हो जाती है . ऐसा न हो इसके लिए एक बहुत ही आसान टिप्स है , जब भी कूकर में कोई ऐसी चीज बनाये तो कूकर में थोडा सा तेल या घी डाल दे .इससे चीजे उबलकर बाहर नहीं आएँगी और स्वाद भी बढ़ जायेगा .



लहसुन अदरक का पेस्ट लम्बे समय तक स्टोर करने के लिए सबसे पहले आप लहसुन और अदरक को बिना पानी डाले मिक्सी में पीस ले ध्यान रखे पेस्ट में लहसुन की मात्रा अदरक से दोगुनी रखनी है .फिर इस पेस्ट को किसी एयरटाइट जार में दो से तीन छोटे चम्मच सरसों का तेल मिलाकर फ्रिज में रख दे और जब जरुरत हो तब इस्तेमाल करे . आप इसे 15 से 20 दिनों तक रखकर इस्तेमाल कर सकते है ये ख़राब नहीं होगा .


लोहे के बर्तन जैसे कि तवा, कडाही इत्यादि में तेल इतना जम जाता है और इतने ज्यादा गंदे हो जाते है कि उन्हें साफ़ करने में पसीने छूट जाते है , हम उन्हें नींबू, सिरका , ditergent इत्यादि से साफ़ करने की मसक्कत करते है लेकिन वो है कि साफ़ होने का नाम ही नहीं लेते . इन्हें चमकाने का एक बहुत ही पुराना और आसान तरीका है

आप एक कच्ची इंट का टुकड़ा ले ले ये बड़ी आसानी से आपके आसपास ही मिल जायेगा . लोहे का तवा या कडाही को साफ़ करने के लिए उस पर थोडा थोडा पानी डालते हुए इंट के टुकड़े से अच्छे से उस पर घिसे थोड़ी ही देर में ये बर्तन नए जैसे चमकने लगेंगे.