प्रोटीन लड्डू / प्रोटीन ओट्स लड्डू

Protein Laddu

ओट्स लड्डू वेट लॉस का सबसे अच्छा स्रोत है इस रेसिपी में वेट लॉस की सारी टिप्स एंड ट्रिक्स बताई गई है। इन लड्डू में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, गुड फैट, पोटैशियम, मैग्नीशियम, ओमेगा 3, फैटी एसिड, से भरपूर इंग्रेडिएंट्स का स्तेमाल किया गया है| अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह रेसिपी जरूर फॉलो करें| इससे आपको बिना किसी नुकसान हुए बहुत मदद मिलेगी क्योंकि हम वजन कम करने के साथ-साथ शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को सम्मिलित कर रहे हैं  जिससे कि हमें बिना किसी नुकसान के वजन कम करने में सहायता मिलेगी और हमारी बॉडी को भी जरूरी पोषक तत्व मिल पाएंगे तो आइए देख लेते हैं प्रोटीन लड्डू बनाने में किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी |

सामग्री

  1. ओट्स (Oats) - 200 ग्राम ( एक कप )

  2. बादाम (Alomads) - 100 ग्राम (½ कप )

  3. अखरोट (Walnuts) - 100 ग्राम (½ कप)

  4. अलसी के बीज (Flax Seeds) - 6 टेबल स्पून

  5. मूंगफली (Peanuts) - 6 टेबल स्पून  (⅔ कप )

  6. नारियल बूरा (Desiccated Coconuts) - ¼ कप

  7. खजूर (Dats) - 15-20

  8. सब्जा बीज (तुलसी के बीज ) Chia Seeds - 2 टेबल स्पून

  9. काली किशमिश (Black Raisins) - 4 टेबल स्पून (¼ कप)

  10. हरी इलायची (Green Cardamom) - 1 टी स्पून

  11. दालचीनी का पाउडर (Cinnamon Powder) - 1 टी स्पून

सबसे पहले मूंगफली, बादाम, अलसी, सब्जा बीज, अखरोट, नारियल इन सारी चीजों को हल्का सुनहरा होने तक भूनेंगे । सारी चीजें भून लेने के बाद हम एक मिक्सर ग्राइंडर जार लेंगे और मूंगफली बादाम बाकी की सारी चीजों को भी ग्राइंड कर लेंगे, ओट्स को हल्का दरदरा पीसें। पीसने के बाद पूरे मिश्रण में अगर कुछ टुकड़े रह जातें हैं तो उसकी चिंता ना करें वह भी खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं अब सारी चीजें पीस लेने के बाद हम आखिर में खजूर, किशमिश, इलायची पाउडर, दालचीनी पाउडर, कोको पाउडर को भी एक साथ डालकर पीस लेंगे। अब सभी चीजों को एक बड़े बर्तन में निकाल ले और फिर अच्छे से मिक्स करें ।

 

अब अपने हाथों में थोड़ा सा पानी लगाएं और मिश्रण का थोड़ा थोड़ा भाग लेकर लड्डू बनाएं । इसी तरीके से हम सारे लड्डू तैयार करेंगे। लड्डू का साइज ज़्यादा बड़ा नही रखना है बस एक छोटे नीम्बू के आकार का बनाना है। अब सारे लड्डू तैयार हो जाने के बाद हम उनको सूखे नारियल के बूरे में लपेटेंगे जिससे कि हमारे लड्डू खाने में तो स्वादिष्ट  लगेंगे ही साथ ही साथ देखने में भी सुंदर लगेंगे।

तो लीजिए हमारे ओट्स प्रोटीन लड्डू तैयार हैं आप इन्हें किसी एयरटाइट कंटेनर में रखें और प्रतिदिन एक लड्डू सुबह ग्रीन टी के साथ खाएं। एक लड्डू आपका एक वक्त का खाना कम कर देगा इससे आपको भूख नहीं लगेगी कम से कम 3 से 4 घंटे, जिससे आप अपना वजन घटा पाएंगे। लड्डू खाने के साथ साथ आप ग्रीन टी लेना ना भूले और अगर शाम को भी आपको भूख लगती है तो आप एक लड्डू ग्रीन टी के साथ ले सकते हैं। वजन घटाने में खाने के साथ साथ प्रतिदिन के शारीरिक श्रम का भी बहुत महत्व है इस लड्डू का सेवन करते हुए आप रोज सुबह शाम टहले या फिर रस्सी कूदें जिससे आपको वजन कम करने में बहुत सहायता मिलेगी और पानी ज्यादा मात्रा में पिए।

VIDEO

PHOTO

1/7

तो उम्मीद करती हूं हमारे प्रोटीन ओट्स लड्डू की रेसिपी आपको पसंद आई होगी।

 

अगर आप इसका वीडियो देखना चाहते हैं तो यहाँ देख सकते हैं अगर आपको यह रेसिपी पसंद आती है तो लाइक और शेयर करना मत भूलियेगा और अपने अनुभव हमारे साथ शेयर कीजिएगा।

© 2023 by foodzlife.com