Red wine | Black Grape Wine Recipe | Healthy Homemade Red Wine | Traditional Wine

How to make red wine - वाइन बनाने की विधि - Step 1- काले अंगूरों को उनके डंठल से अलग कर के चलते पानी मे अच्छे से धुलें और फिर हवा में अच्छे से फैला कर सुखा लें। गेहूं को अच्छे से धो कर धूप में सुख लें और यीस्ट को एक tbsp शक्कर और 1/2 कप गुनगुने पानी मे घोल कर ढक कर रख दें 15 मिनट के लिए। एक जार को गरम पानी से धो कर अच्छे से सुखा लें या किसी साफ कपड़े से पोंछ लें। STEP 2 - सूखे जार में अंगूरों को डालकर किसी लकड़ी के साफ चमचे से कुचलें। उसके बाद उसमे चीनी का आधा हिस्सा मिलाएं, आधा हम बाद में मिलाएंगे। बाकी की सामग्रियां भी मिला कर अच्छे से चला लें। STEP 3 - Fermentation जार को उसके ढक्कन से बंद करें और सुनिशित कर लें कि आपका जार एयरटाइट हो। STEP 4 - Do Daily Checks From Day 1 to 21 अब 21 दिनों तक आप उस जार को किसी सूखी और अंधेरी जगह पर रखें, और हर रोज़ जार में मौजूद चीज़ों को किसी सूखे लकड़ी के चम्मच से चलाये। STEP 5 - Filteration & Further Fermentation अब एक छन्नी से जार की सारी चीजों को किसी लकड़ी के चम्मच या साफ सूखे हांथों से निचोड़कर उनके जूस से अलग कर दीजिए। अब एक साफ जार लें और बाकी की बची 250 ग्राम शक्कर को जार में डालें और ऊपर से अंगूरों का जूस डालें जो कि हमने छान कर रखा है।
अच्छे से मिलाएं और दोबारा जार के ढक्कन को बंद करें और वापिस 21 दिनों के लिए अपनी पुरानी जगह पर रखें। ध्यान रखे कि अब इन 21 दिनों में कोई भी चेक नही करना अर्थात रोज़ रोज़ नही चलाना है। STEP 6 - After another 21 days जार को खोलें, और जार के ऊपर का हल्का जूस वाइन ग्लास में परोसें या फिर स्टोर करें किसी कांच की साफ बोतल में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - 1 - यीस्ट कौन सा लेना चाहिए? यीस्ट बाजार में कई प्रकार के उपलब्ध हैं वाइन बनाने के लिए एक विशेष प्रकार का वाइन यीस्ट मिलता है। अगर किसी कारण वश नही मिल पाता तब आप ब्रेड बनाने में प्रयोग होने वाला ड्राई यीस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 - वाइन बनाने के दौरान गेहूँ और चीनी का स्तेमाल क्यों किया गया है? यीस्ट का उपयोग वाइन किण्वन के लिए किया जाता है और गेहूँ के उपयोग टैनिंग के लिए किया जाता है और गेहूं में स्टार्च होता है यह स्टार्च यीस्ट द्वारा किण्वनीय शर्करा में परिवर्तित हो जाता है।

Red wine | Black Grape Wine Recipe | Healthy Homemade Red Wine | Traditional Wine

How to make red wine - वाइन बनाने की विधि - Step 1- काले अंगूरों को उनके डंठल से अलग कर के चलते पानी मे अच्छे से धुलें और फिर हवा में...