कुरकुरे फूले फूले दिल्ली के मशहूर गोलगप्पे / Suji ke Golgappe/Pani Puri Recipe/

गोलगप्पे तो हर किसी को बहुत पसंद होते है . गोलगप्पे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है .गोलगप्पे या पानीपूरी एक प्रसिद्ध नास्ता है इसे उत्तर भारत में पानीपूरी या गोलगप्पे , पूर्व भारत में पुचका ,दक्षिण भारत में पानीपूरी और पश्चिम भारत में गुपचुप के नाम से जाना जाता है .गोलगप्पे का इतिहास बहुत पुराना है महाभारत में भी इसका जिक्र मिलता है कि जब द्रोपदी पहली बार अपने पतियों संग ससुराल आई थी तब कुंती ने उन्हें कुछ ऐसा बनाने को कहा था जिससे पांडवो का पेट भर जाये , तब द्रोपदी ने अपनी कला से पानीपूरी यानि गोलगप्पे तैयार किये थे , इसे खाकर पांडव खुश हो गए थे . ऐसा माना जाता है तभी कुंती ने द्रोपदी को अमरता का वरदान दिया था . गोलगप्पे आटे से भी बनाये जाते है और सूजी से भी . सूजी के गोलगप्पे बहुत ही कुरकुरे बनते है . आप हमारी बताई हुई विधि से बहुत ही आसानी से सूजी के कुरकुरे गोलगप्पे घर पर बना सकते है . गोलगप्पे बनाने के लिए आवश्यक सामग्री ( Ingredientes for panipuri/Golgappe ) - गोलगप्पे के लिए - 250 ग्राम सूजी (महीन)
1चुटकी खाने का सोडा
1 बड़ी कलछी खौलता गरम तेल
आटा लगाने के लिए खौलता हुआ पानी गोलगप्पे के पानी के लिए - डेढ़ लीटर पानी
1/2 चम्मच गरम मसाला
1 चम्मच भुना जीरा
3 चम्मच जलजीरा
एक चुटकी हींग
हरी धनिया की चटनी
1/2 चम्मच लाल मिर्च
2 बड़े नींबू का रस
बूंदी भीगी हुई
काला एवं सफेद नमक स्वादानुसार गोलगप्पे बनाने की विधि ( How to make Panipuri / Golgappa ) - सबसे पहले सूजी को एक बाउल में डालें ( ध्यान रहे सूजी एकदम महीन होनी चाहिए वरना गोलगप्पे नही बनेंगे) और उसमें एक से दो चुटकी खाने का सोडा डालकर मिलाएं, अब उसमें एक भरी करछी खौलता हुआ रिफाइंड तेल डालें, उसको एक चम्मच की सहायता से मिक्स करें, अब आवश्यकतानुसार खौलते हुए गरम पानी से आटा लगायें, आटा हल्का ढीला ही लगाए और उसको 20 मिनट के लिए एक गीले कपड़े से ढक कर रेस्ट पर छोड़ दें। 20 मिनट के बाद जब आप देखेंगे तो सूजी सारा पानी सोक लेगी और मुलायम आटा तैयार हो जाएगा अब उस आटे की छोटी छोटी गोल लोइयां तैयार कर लें, और दूसरी तरफ एक कढाई में तेल अच्छे से गरम होने दें, उसके बाद फटाफट लोइयों को अंडाकार या गोल आकार की पुरियां बनाकर डालते जाएँ और एक बात और पुरियां सिर्फ एक साइड ही सेकनी हैं ( क्योंकि सूजी के गोलगप्पे हमेशा एक साइड ज्यादा लाल होते और दूसरी तरफ सफ़ेद ). अब बाकी की सारी पुरियां भी तले, अब देखेंगे आप की पुरियां फूल के गोलगप्पों जैसी बन गयी, अब आपके कुरकुरे गोलगप्पे बन के तैयार हैं . गोलगप्पों के लिए पानी तैयार करें - पहले एक बाउल में १/२ लीटर ठंडा पानी लें अब उसमे भुना जीरा, हरी धनियाँ की चटनी एक चुटकी हींग , लाल मिर्च पाउडर, जलजीरा, नीम्बू का रस, कला एवं सफ़ेद नमक स्वादानुसार, भीगी हुई बून्दियों को अच्छे से मिला ले अब बाकि का बचा 1 लीटर पानी भी अच्छे से मिक्स कर लें और थोड़े बर्फ के टुकड़े मिला लें . अब आपका गोलगप्पे के लिए पानी तैयार है. अगर आप ये रेसिपी या अन्य व्यंजनों को देखने में रूचि रखते हैं तो कृपया कर के नीचे दिए गए विडियो pe नज़र डालें और नए नए रोचक चटपटे व्यंजनों को सीखने के लिए हमारी website की सदस्यता ले सकते हैं या फिर हमारे youtube चैनल को भी join कर सकते हैं दोस्तों यदि आपको रेसिपी पसंद आई है तो like कीजियेगा और दोस्तों के साथ रेसिपी को साझा कीजियेगा और कोई राय या सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट कीजियेगा सोंठ चटनी की रेसिपी यहाँ से देख सकते हैं गोलगप्पों के अन्दर उबले आलू के छोटे टुकड़े और सफ़ेद उबली मटर या सफ़ेद छोले, मीठी सोंठ, गोलगप्पों का पानी डालकर सर्व करें मजेदार तीखे चटपटे गोलगप्पे तैयार हैं .

कुरकुरे फूले फूले दिल्ली के मशहूर गोलगप्पे / Suji ke Golgappe/Pani Puri Recipe/

suji ke golgappe, kurkure phule-phule delhi ke famous golgappe, panipuri recipe, Ghar par banaye suji ke crispy golgappe.