top of page
  • लेखक की तस्वीरuma rawat

Smart kitchen tips and triks/बहुत ही उपयोगी किचन टिप्स जो आपके किचन के काम को आसान बना देंगे.

अपडेट करने की तारीख: 10 मार्च





अक्सर ऐसा होता है किचन में काम करते समय हमे बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है तो हम इस उलझन में पड़ जाते है कि इस समस्या से कैसे निकले . आज मै आपके साथ कुछ बहुत ही उपयोगी किचन टिप्स शेयर करुँगी जो आपके किचन के काम को बहुत ही आसान बनाएगी और आपके साधारण से खाने को टेस्टी भी बनाएगी .





आप सभी को पता है कि अनार खाने से या अनार का जूस पीने से हम anemic होने से बच सकते है लेकिन क्या आपको पता है कि अनार खाने के बाद हमे इनके छिलकों का क्या करना है .ये छिलके हमारे बहुत काम आ सकते है इन्हें five star होटल के शेफ भी use करते है . छोले बनाते समय हम सब ये चाहते है कि छोले का काला रंग निखर कर आये और इसके लिए हम teabags या आमला का इस्तेमाल करते है लेकिन अगर हम इसकी जगह अनार के कुछ छिलके छोले को काला करने के लिए प्रयोग में लाते है तो छोले का रंग आसानी से काला हो जाता है .


छोले को उबालने से पहले कुछ अनार के छिलके , थोडा सा नमक और पानी डालकर कूकर में पका लेंगे .पकने के बाद आप देखेंगे कि छोलों का रंग काला हो गया है . पकने के बाद अनार के छिलकों को छोलों से निकालकर फ़ेंक दीजिये . आप अनार के छिलकों को सुखाकर भी किसी एयरटाइट जार में रख सकते है और जरुरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते है .





रोजमर्रा की भागदौड़ और समय के अभाव में कभी कभी हमे लहसुन को छीलने में बहुत परेशानी होती है और समय भी बर्बाद होता है , हम चाहते है कि हमे छिला हुआ लहुसन मिल जाए . हम लहुसन को पहले से ही छीलकर किसी कांच की जार में भरकर फ्रिज में रख देंगे लेकिन ध्यान रहे लहसुन को जार मे रखते समय लहसुन में या जार में पानी की एक भी बूंद नहीं होनी चाहिए नहीं तो लहसुन ख़राब हो सकता है .


चाय पीने के शौक़ीन तो काफी लोग होते है और घर में इतनी दफा चाय बन जाती है कि छन्नी में चाय पत्ती के छोटे छोटे कण अटक जाते है फिर हमे उस छन्नी से चाय छानने में बहुत दिक्कत होती है .इसके लिए एक बहुत ही आसान टिप्स है गैस जलाकर उस पर छन्नी को खूब अच्छे से गरम कर ले उसके बाद एक टूथब्रश की मदद से जाली को अच्छे से साफ़ कर ले .इस तरीके से छन्नी से बारीक़ से बारीक़ कण भी निकल जाते है .


जब भी हम कूकर में दाल, छोले , राजमा जैसी चीज बनाते है तो अक्सर ऐसा होता है कि ये उबलकर कूकर से बाहर आने लगती है जिससे बर्तन तो गंदे होते ही है किचन में भी गन्दगी हो जाती है . ऐसा न हो इसके लिए एक बहुत ही आसान टिप्स है , जब भी कूकर में कोई ऐसी चीज बनाये तो कूकर में थोडा सा तेल या घी डाल दे .इससे चीजे उबलकर बाहर नहीं आएँगी और स्वाद भी बढ़ जायेगा .



लहसुन अदरक का पेस्ट लम्बे समय तक स्टोर करने के लिए सबसे पहले आप लहसुन और अदरक को बिना पानी डाले मिक्सी में पीस ले ध्यान रखे पेस्ट में लहसुन की मात्रा अदरक से दोगुनी रखनी है .फिर इस पेस्ट को किसी एयरटाइट जार में दो से तीन छोटे चम्मच सरसों का तेल मिलाकर फ्रिज में रख दे और जब जरुरत हो तब इस्तेमाल करे . आप इसे 15 से 20 दिनों तक रखकर इस्तेमाल कर सकते है ये ख़राब नहीं होगा .


लोहे के बर्तन जैसे कि तवा, कडाही इत्यादि में तेल इतना जम जाता है और इतने ज्यादा गंदे हो जाते है कि उन्हें साफ़ करने में पसीने छूट जाते है , हम उन्हें नींबू, सिरका , ditergent इत्यादि से साफ़ करने की मसक्कत करते है लेकिन वो है कि साफ़ होने का नाम ही नहीं लेते . इन्हें चमकाने का एक बहुत ही पुराना और आसान तरीका है

आप एक कच्ची इंट का टुकड़ा ले ले ये बड़ी आसानी से आपके आसपास ही मिल जायेगा . लोहे का तवा या कडाही को साफ़ करने के लिए उस पर थोडा थोडा पानी डालते हुए इंट के टुकड़े से अच्छे से उस पर घिसे थोड़ी ही देर में ये बर्तन नए जैसे चमकने लगेंगे.



जब भी हम मार्केट से अदरक खरीद कर लाते है तो वो एक या दो दिन में ही ख़राब होने लगती है , सूखने लगती है और उसमे से बदबू आने लगती है . अदरक लम्बे समय तक ख़राब न हो और ताज़ी बनी रहे इसके लिए अदरक को अच्छे से साफ़ पानी से धुलकर किसी जार में रखकर उसमे साफ़ पानी भरकर उपर से ढकन बंदकर फ्रिज में रख दे . ध्यान रखे हर दुसरे दिन पानी बदल दे . इस तरीके से आप अदरक को महीने भर तक स्टोर करके इस्तेमाल में ला सकते है .



कभी कभी हम कुछ चीजे जैसे कि छोला, राजमा , दाले इत्यादि को भिगोकर रख देते है लेकिन कभी कभी ऐसा हो जाता है कि वक़्त पर हम उनका इस्तेमाल नहीं कर पाते फिर हमे डर होता है कि ये चीजे ख़राब न हो जाये. उन्हें ज्यादा समय तक कैसे तरोताजा रखा जा सकता है इसके लिए एक आसान टिप्स है -आप उसे धुलकर किसी बर्तन में रख दे और उस बर्तन में इतना पानी भर दे की वो सामग्री पानी में डूबी रही , लेकिन ध्यान रहे कि हर दूसरे दिन उसका पानी जरुर बदल दे और उसे फ्रिज में ही रखे .

तो ये थी कुछ उपयोगी किचन टिप्स जो आपके रोजमर्रा के काम को आसान बनाने में काम आएँगी .उम्मीद है ये आपको पसंद आएँगी .

आप इसका वीडियो हमारे youtube चैनल foodzlife पर देख सकते है-








हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating

pickle

20190608_155207.jpg
खम्मन ढोकला | Khaman Dhokla recipe in hindi | Gujrati dish

खम्मन ढोकला गुजरात की एक फेमस डिश है यह खाने क्रिस्प और सॉफ्ट है आप यह रेसिपी किसी भी ख़ास मौके पर बना सकते है 

bottom of page