top of page
  • लेखक की तस्वीरuma rawat

राई की चटनी बिहारी स्टाइल|Sarson ki Chatni|Mustard Chutney Recipe|स्वादिष्ट और सेहतमंद सरसों की चटनी

अपडेट करने की तारीख: 11 मार्च


Mustard Chutney Recipe
Mustard Chutney Recipe


सरसों के बारे में शायद ही कोई ऐसा होगा जो नहीं जानता होगा .सरसों क्रूसिफेरा या ब्रैसिकेसी (Cruciferae or Brassicaceae) परिवार का एक पौधा है, जोआकार में लगभग 1 से लेकर 3 फुट तक लंबा हो सकता है. सरसों का साग और मक्के की रोटी तो सभी का पसंदीदा व्यंजन होता है . सरसों के सभी भाग चाहे वो सरसों के पत्ते हो , फूल हो या बीज किसी न किसी रूप में खाने में उपयोग में आते है . स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहतमंद भी होते है . सरसों मुख्य रूप से तीन प्रकार की होती है - काली सरसों , पीली सरसों और भूरी सरसों . इसके अलावा सरसों से ही मिलती - जुलती राई होती है .राई के दाने सरसों के दाने से आकार में छोटे होते है . गुणों की बात करें, तो दोनों में ही लगभग एक समान गुण और पोषक तत्व पाए जाते हैं।साथ ही अंग्रेजी में दोनों को मस्टर्ड (mustard) कहा जाताहै। सरसों हमारी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकती है।सरसों का हर हिस्सा सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।इसमें कैरोटीनॉयड, फेनोलिक कंपाउंड्स और ग्लूकोसिनोलेट्स जैसे कई प्रकार के फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं।इन फाइटोकेमिकल्स की मदद से कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारियों से बचना आसान होता है. आज मै आपके साथ राई की एक बहुत ही स्वादिष्ट और सेहतमंद चटनी की रेसिपी शेयर करुँगी .











आवश्यक सामग्री :-

  • एक चौथाई कप काली या पीली सरसों के दाने

  • एक नींबू का रस या दही

  • एक चम्मच नमक

  • एक चम्मच चीनी

  • दस हरी मिर्च

  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर

  • एक से दो चम्मच सरसों का तेल

  • लहसुन की एक घंटी

  • पानी आवश्यकतानुसार



बनाने की विधि :-


  1. राई की चटनी बनाने के लिए हमने यहां पर ब्लैक मस्टर्ड सीड्स यानि कि काली वाली राई ले ली है एक चौथाई कप, आप यहां पर येलो मस्टर्ड सीड्स के साथ भी ये चटनी बना सकते हैं या फिर दोनों मिक्स करके.



2. अब जो कि राई में तीखा और पंजेंट फ्लेवर होता है इसे निकालने के लिए या फिर थोड़ा कम करने के लिए इसे soak करेंगे ओवरनाइट अगर आपके पास इतना टाइम नहीं है कि आप इसे रात भर के लिए soakकर सके तो उसे कम से कम आधा घंटा या फिर 1 से 2 घंटे जरूर soak कीजियेगा .





3. 1 से 2 घंटे बीत जाने के बाद राई फूल चुकी है अच्छे से इसका जो तीखा फ्लेवर होता है वह पानी के अंदर आ जाता है अब हम इसे वाश कर लेंगे अच्छे से उसके बाद हम इसके नेक्स्ट प्रोसेस की तरफ इसको ले सकते हैं.

4. राई को वाश करने के बाद हम इसे मिक्सी के एक छोटे से जार में शिफ्ट कर लेंगे और इसके अंदर हम ऐड करेंगे इसके अच्छे से फ्लेवर के लिए एक घंटी लहसुन की, लहसुन का फ्लेवर इस चटनी के अंदर अमेजिंग लगता है तो इसे हम छील लेंगे उसके बाद ऐड करेंगे.





5. लहसुन छिलकर तैयार है इसे ऐड करेंगे और आवश्यकता अनुसार इसके अंदर पानी ऐड करेंगे उसके बाद इसे बारीक़ पीस लेंगे. इसे smoothly blendकरना है .

6. अब हम इसके और अच्छे फ्लेवर के लिए इसके अंदर हरी मिर्च को ऐड करेंगे यहां पर आप ज्यादा मिर्च भी ऐड कर सकते हैं नमक स्वाद के अनुसार या फिर 1 छोटा चम्मच और इसके तीखे फ्लेवर को बैलेंस करने के लिए इसके अंदर हम 1 छोटा चम्मच शुगर ऐड करेंगे चीनी ऐड करेंगे यह टोटली ऑप्शनल है अगर आप स्वाद अच्छा चाहते हैं बेटर रिजल्ट चाहते तो चीनी जरूर ऐड कीजिएगा .

7. इस चटनी की कंसिस्टेंसी थोड़ी सी फ्लोइंग होनी चाहिए तो यहां पर हम थोड़ा सा पानी और ऐड करेंगे और इसे अच्छे से मिक्स करेंगे और एक बर्तन में शिफ्ट कर लेंगे.




8. यह विहार स्पेशल राईकी चटनी हैं वैसे तो यह तैयार है इस आप सर्व कर सकते हैं समोसे के साथ आलू परांठे के साथ या फिर लिट्टी बाटी चोखे के साथ या फिर किसी भी स्नैक्स के साथ बहुत ही ज्यादा टेस्टी लगती हैं बट इसे हम और ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए इसको एक तड़का देंगे तो इसके अंदर हम ऐड करने वाले है हरी मिर्च और लेमन जूस, लेमन जूस की जगह पर आप दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं 1 बड़ा चम्मच मस्टर्ड ऑयल गरम करेंगे आप कोई भी तेल ले सकते हैं.


9. धुवाँ उठने तक तेल गरम करेंगे गैस की आंच बंद कर देंगे उसके बाद कुछ हरी मिर्च डाल देंगे , आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ी सी हींग मिला लेंगे . तडके को चटनी में मिला लेंगे ये तड़का आपकी चटनी में जान डाल देगा . एक नींबू का रस चटनी में मिला लेंगे .





10. राइ की मजेदार चटनी बनकर तैयार है इसके और बेहतर स्वाद के लिए आप इसे यू ही ढककर 1 दिन के लिए रख दे .





अगर रेसिपी पसंद आये तो लाइक, शेयर और कमेंट जरुर करे , आप इस रेसिपी का विडियो हमारे youtube चैनल foodzlife पर देख सकते है .





हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating

pickle

20190608_155207.jpg
खम्मन ढोकला | Khaman Dhokla recipe in hindi | Gujrati dish

खम्मन ढोकला गुजरात की एक फेमस डिश है यह खाने क्रिस्प और सॉफ्ट है आप यह रेसिपी किसी भी ख़ास मौके पर बना सकते है 

bottom of page