top of page
  • लेखक की तस्वीरuma rawat

ढाबे वाली मिर्च का अचार /hari mirch ka achar/बिना तेल का हरी मिर्च का अचार -foodzlife.com

अपडेट करने की तारीख: 26 जन॰ 2022




भारतीय खानपान की परंपरा में सदियों से ही अचार का महत्वपूर्ण स्थान रहा है .खाने के साथ थोडा सा अचार जहा खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है वही ये स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है.ढाबे वाली हरी मिर्च का अचार तो सभी को बहुत पसंद होता है इसका नाम सुनते ही मुह में पानी आ जाता है.हरी मिर्च के अचार में एंटी -ओक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को फ्री - रेडिकल्स से सुरक्षित रखने का काम करता है .मधुमेह में भी अचार खाना फायदेमंद होता है .अचार विटामिन k के अच्छे माध्यम होते है ये विटामिन ब्लड क्लोटिंग के लिए उत्तरदायी होता है . खासतौर पर चोट आदि लगने पर .अचार खाने से उपापचय की क्रिया भी सक्रिय रहती है और इसमें मौजूद फाइबर की मदद से पाचन क्रिया भी सुचारू बनी रहती है .








हरी मिर्च का अचार बनाने के लिए सामग्री

  • 200 ग्राम हरी मिर्च

  • 3 छोटे चम्मच काली राई

  • 1 छोटा चम्मच सौंफ

  • 1 छोटा चम्मच जीरा

  • 1/2 छोटा चम्मच मेथी

  • 1/2 छोटा चम्मच अजवायन

  • 1/2 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर

  • 2-4 इंच दालचीनी टुकड़ा

  • 1/4 छोटा चम्मच हींग

  • 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

  • 1 छोटा चम्मच काला नमक

  • नमक स्वादानुसार

  • 4 नींबू

  • 2 नींबू का रस



हरी मिर्च का अचार बनाने की विधि

Step 1





बिना तेल का ढाबे वाला हरी मिर्च का चटपटा अचार बनाने के लिए 200 ग्राम हरी मिर्च और 4 नींबू ले लेंगे आप अपनी आश्यकतानुसार कम ज्यादा भी कर सकते है . पतली वाली हरी मिर्च थोडा तीखी होती है अगर आप कम तीखा पसंद करते है तो थोड़ी मोटी मिर्च भी ले सकते है , वो कम तीखी होती है . इन्हें साफ़ पानी से धुलकर सुखा ले इन्हें सिर्फ इतना सुखाना है की इनकी नमी खत्म हो जाये , ज्यादा नहीं सुखाना है आप चाहे तो किसी साफ़ कपडे से इन्हें पोंछ ले .




Step 2






मिर्च के डंठल निकाल दे , डंठल की वजह से अचार ख़राब हो सकता है . अगर आपको सिर्फ एक हफ्ते के लिए ही अचार बनाना है तो आप चाहे तो डंठल रख सकते है .


Step 3






मिर्चियो में कट मार्क (चीरा) लगा लेंगे जिससे उसमे मसाला अच्छे से भर सके .मिर्च में बीच में चीरा लगाने से मिर्च अच्छे से गल जाती है और वो ज्यादा टेस्टी लगती है . आप मिर्च 3 तरीके से काट सकते है एक तो मिर्च के बीच में कट मार्क दे सकते है और दूसरे अगर मिर्च ज्यादा पतली है तो उनके दो दुकड़े भी कर सकते है . और तीसरा तरीका मिर्च को उपर से कट मार्क दे लेकिन उनके दो टुकड़े न करे उन्हें नीचे से जुड़ा रहने दे .


सारी कटी हुई मिर्च को एक बाउल में शिफ्ट कर ले अब इनमे आधा छोटा चमच हल्दी और आधा छोटा चमच नमक मिला लेंगे .



मेरिनेट करने के बाद इन्हें एक रात के लिए बाउल में ढककर रख देंगे . अगर समय कम है तो 4 घंटे या अगर तुरंत बनाना है तो कम से कम आधा घंटा के लिए मेरिनेट करके जरुर रखे .


Step 5


अब हम मिर्च में भरने के लिए 3 चम्मच काली सरसों ,1 चम्मच सौंफ , आधा चम्मच मेथीदाना ,1 चम्मच जीरा , 4 टुकड़े दालचीनी , आधा चम्मच अजवाइन ले लेंगे . इन सारे मसालों को सिर्फ 1 मिनट के लिए भून लेंगे , मसालों को ज्यादा नहीं भूनना है सिर्फ इतना भूनना है की इनकी नमी निकल जाये और एक अच्छी सी खुशबू आने लग जाए .



मसालों को ड्राई रोस्ट करने के बाद थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दे .


Step 6


मिक्सी के एक छोटे जार में सारे मसाले लेकर और उसमे एक चौथाई चम्मच हींग और एक चम्मच काला नमक मिलाकर दरदरा पीस लें , ध्यान रहे मसालों को बारीक़ नहीं पीसना है उन्हें दरदरा पीसना है .


Step 7


4 छोटे नींबू काटकर उसका रस एक छोटी कटोरी में निकालकर रख लीजिए .




Step 8



मिर्च को एक घंटे के लिए मेरिनेट कर लिया है , मेरिनेट होने के बाद मिर्च नरम हो चुकी है और उसमे अब मसाला भरा जा सकता है . आप चाहे तो इसमें मसाला डालकर ऐसे ही किसी साफ़ जार में रख सकते है ये एक आसान तरीका है लेकिन अगर इसमें मसाले भरकर रखते है तो अचार का स्वाद दोगुना हो जाता है .


लगभग एक चौथाई छोटा चमच एक मिर्च में लगेगा इसी तरीके से सारी मिर्च में मसाला भर लेंगे .





Step 9




तैयार भरे हुए मिर्च के अचार में नींबू का रस मिला लेंगे . नींबू के रस से अचार में खटापन तो आएगा ही इसके अलावा ये अचार को ज्यादा समय तक सुरक्षित भी रखेगा .हम इस अचार में न तो सिरका मिलायेंगे और न ही तेल . अब इसमें एक छोटा चम्मच नमक और मिला लेंगे , नमक आप अपने स्वाद के अनुसार भी मिला सकते हैं .नमक से मिर्च का तीखापन कम हो जाता है .




मिर्च का अचार खाने के लिए तैयार है


मिर्च का अचार बनकर तैयार है , आप इसे 12 घंटे तक किसी बाउल में ढककर रख दीजिये और उसके बाद किसी एयरटाइट जार में भरकर फ्रिज में रखकर 15 से 20 दिनों तक इस्तेमाल कर सकते है , ये ख़राब नहीं होगा .



कुछ ध्यान रखने योग्य बाते :-

  1. मिर्च काटते समय , और मिर्च में मसाला डालते समय हांथो में ग्लब्स जरुर पहने नहीं तो हाथो में जलन हो सकती है .

  2. अगर मिर्च की वजह से हाथो में जलन हो रही है तो देसी घी लगा ले , जलन ठीक हो जाएगी .

  3. अचार यदि ज्यादा समय के लिए बना कर रखना चाहते हैं तो अचार में इतना सरसों का तेल मिला कर रखिये की अचार तेल में डूबा रहे, इससे अचार 6 माह से ज्यादा दिनों तक भी खराब नही होगा .

  4. अचार ज़्यादा दिन चले इसके लिए अचार को नमी से बचाना होगा.

उम्मीद है आपको ये रेसिपी पसंद आएगी .एस इसी तरह की और रेसिपी के लिए आप हमारी website के मेम्बर बन सकते है और अपने सुझाव हमे दे सकते है . आप इस रेसिपी की वीडियो हमारे youtube चैनल foodzlife पर देख सकते है .






हैशटैग





हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating

pickle

20190608_155207.jpg
खम्मन ढोकला | Khaman Dhokla recipe in hindi | Gujrati dish

खम्मन ढोकला गुजरात की एक फेमस डिश है यह खाने क्रिस्प और सॉफ्ट है आप यह रेसिपी किसी भी ख़ास मौके पर बना सकते है